Breaking News

https://g.page/inspiring-india-amravati

VESTIGE SEA BUCKTHORN

सी बक्थोर्न नाम सुनते ही आपको लग रहा होगा कि यह समुद्र में पाया जाने वाला कोई पौधा है। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो गलत हैं। जी हां यह स्पेशल पौधा हिमाचल प्रदेश और उत्तरांचल में पाया जाने वाला औषधि का भंडार है। इस रसीले फल का इतिहास बहुत ही पुराना है। इसका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियां जैसे कैंसर, डायबिटीज से निजात मिल जाता है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि यह दुनिया का ऐसा एकलौता फल है। जिसमें ओमेगा 7 फैटी एसिड पाया जाता है। जिस तरह यह फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। उसी तरह की पत्तियां किसी चीज में कम नहीं है। इसके इतने अधिक स्वास्थ्य लाभ है कि आज के समय में 120 से अधिक वैज्ञानिक इसका अध्ययन कर रहे है।

पोषक तत्वों का है भंडार सी-बक्थोर्न

सी-बक्थोर्न में भरपूर मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड 3, 6,7 और 9 होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, ई, अमीनो एसिड, लिपिड, बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन के अलावा प्रोविटामिन, खनिज और बॉयोलॉजिकल एक्टिव तत्व पाएं जाते है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए एक बेहतरीन फल है।

सदियों से किया जा रहा है इस्तेमाल
सदियों से यह फल अपने चिकित्सिय गुणों और राहत देने वाले प्रभावों के कारण चीनी दवाओं में बेशुमार है। बाद में विज्ञान ने भी इसके हेल्दी फायदों के बारे में खुलासा किया।

अब आप सोच रहे होगें कि इसका इस्तेमाल अभी से शुरु हुआ होगा, लेकिन ऐसा नही है। इसका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार इसे संजीवनी बूटी के गुण मिलते है। जिसका इस्तेमाल रामायण काल में किया गया था। इसके अलावा 80 की दशक में रूसी अंतरिक्ष विभाग द्वारा सी-बक्थोर्न अंतरिक्ष यात्रियों को पोषण योजना और विकिरण में लड़ने के लिए सप्लीमेंट के रुप में दिया गया था। आपको पता है कि सी-बक्थोर्न भारतीय सैनिको की खुराक का एक हिस्सा है।

Sea buckthorn

Sea buckthorn
कैसा है सी-बक्थोर्न स्वाद
खट्टे स्वादवाला यह फल पकने के बाद ही खाया जाता है, जब यह स्वादिष्ट लगता है। जिसके जूस या फिर अन्य रुपों में भी इस्तेमाल किया जाता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि सी-बक्थोर्न हानिकारक फ्री रेडिकल्स की उत्पत्ति और ऑक्सूडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है।

सी-बक्थोर्न सेवन करने के फायदा

इसका सेवन करने से यह शरीर की वृद्धि, विकास और उसे स्वस्थ रखता है।
अन्य कोशिकाओं संरचनाओं के लिए निर्णाण ब्लॉक के रुप में काम करता है।
ठंडे शरीर में इंसुलेशन देता है।
यह एक एथलीट को बेहतर प्रदर्शन में भी मदद करता है। यह एथलीटो की सहनशक्ति बढ़ाने के साथ-साथ कॉम्पिटिशन के बाद दोबारा स्वस्थ्य रखता है।
शोधकर्ताओं के अनुसार, इसमें मौजूद फास्फेटिडाइलेसेरिन(पीएस) शरीर के उूतकों को टूटने से बचाता है।
मानसिक तनाव
कैंसर
डायबिटीज
मांसपेशियों को मजबूत
थॉयरॉयड को करे कंट्रोल
लीवर को रखे हेल्दी
इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट ब्रेन ट्यूमर के विकास को रोकता है।
रेडियोप्रोटेक्टिव गुण होने के कारण शरीर को विकीरण से बचाता है।
हद्य को हेल्दी।
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।
शरीर के जोड़ो को रखे हेल्दी
वजन करे कंट्रोल
बाल, नाखून और स्किन को रखे हेल्दी
आंखो को रखे हेल्दी
एल्जाइमर से दिलाए निजात
सिरोयसिस, एक्जिमा, झाईयां और मुहांसों में भी फायदेमंद।

Call For Details and Distributorship
8600044279

No comments