Breaking News

https://g.page/inspiring-india-amravati

ज्यादा पैसा कौन कमाता है, फुट्बॉल या क्रिकेट प्लेयर जानिए कुछ रोचक तथ्य

ज्यादा पैसा कौन कमाता है, फुट्बॉल या क्रिकेट प्लेयर जानिए कुछ रोचक तथ्य /


सबसे ज्यादा पेड क्रिकेटर होने के बावजूद, कोहली की आय सिर्फ इस फुटबॉल खिलाड़ी का ८ वा हिस्से के बराबर कमाते है।

कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में एंडोर्समेंट कि दुनिया ने एम एस धोनी को सबसे अधिक भुगतान करने वाले बल्लेबाज के रूप में पीछे छोड़ दिया है। हालांकि उनका आय ग्राफ बहुत तेजी से बढ़ रहा है लेकिन क्रिकेट के खिलाड़ी अब भी दुनिया के कुछ बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी की तुलना में कहीं नहीं हैं।
Third party image reference
मैच फीस के अलावा, क्रिकेटरों को व्यक्तिगत प्रदर्शन बोनस और टीम प्रदर्शन बोनस प्राप्त करने से एक रिटायरर शुल्क, एक दिन का फीस और टी -20 शुल्क भी मिलता है।
क्रिकेटरों को व्यक्तिगत मैच फीस, प्रदर्शन बोनस और टीम प्रदर्शन बोनस के अलावा रिटेनर फिस, एक दिवसीय मैच फीस और टी -२० मैच फिस भी मिलती है। ये बहुत ज्यादा पैसा है! हां, आप सही हैं लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेस्सी जैसे फुटबॉलरों की कमाई की तुलना में यह कुछ भी नहीं है।
रोनाल्डो की वार्षिक आय १३४७ करोड़ रुपये है और आंकड़ों के मुताबिक, कोहली को इतना पैसा कमाने में लगभग आठ साल लगेंगे।

भारतीय क्रिकेटर्स वेतन और मैच शुल्क (2017)

सबसे सफल और सबसे बड़ी क्रिकेट टीम में से एक भारत। बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया हर साल अपने खिलाड़ी को सबसे ज्यादा वेतन देता है। और वे वेतन के लिए उन्हे तीन ग्रेड भी विभाजित करते हैं। ग्रेड ए खिलाड़ियों को प्रति वर्ष १ करोड़, ग्रेड बी खिलाड़ियों को ५० लाख और ग्रेड सी खिलाड़ी २५ लाख प्रति वर्ष मिलता है। भारत मैच फीस और मैच जीतने वाली फीस भी देता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड कई फीस भी देती है जो उनके प्रदर्शन पर निर्भर होती हैं।
Third party image reference
रिटेनर फिस ‌- सभी खिलाड़ियों को रिटेनर फीस मिलती है, भारतीय क्रिकेट बोर्ड उन्हें अलग-अलग श्रेणी के हिसाब से रिटेनर देती है। श्रेणी ए खिलाड़ियों को प्रति वर्ष १ करोड़, श्रेणी बी खिलाड़ी को ५० लाख और श्रेणी सी खिलाड़ियों को २५ लाख रुपए मिलते हैं।
Third party image reference
मैच फिस ‌‌‌‌- हर खिलाड़ी को किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए मैच फिस मिलती हैं। बल्लेबाज को एकदिवसीय या टेस्ट मैच मे सौ रनो के लिए ५,००,००० रुपये और दो सौ रनो के लिए ७,००,००० रुपये भी मिलते हैं। बोलर को एकदिवसीय या टेस्ट मैच मे ५ विकेट के लिए ५,००,००० रुपये और टी -२० मे १० विकेट लेने के लिए ७,००,००० रुपये कमाते हैं।
Third party image reference
टिम परफॉरमंस बोनस - भारत सभी खिलाड़ी को टीम का प्रॉफिट बोनस देता है। और बोनस मैच फीस के ५०% से १००% तक होता है। हर बेहतरीन खिलाड़ी इस पैसे कमाते हैं।
दुनिया का सबसे ज्यादा कमाने वाले फुट्बॉल प्लेयर २०१७
Third party image reference
Third party image reference
इस तरह से फुट्बॉल मे ज्यादा पैसा मिलता है।
अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो जरुर लाइक करे।


No comments