अति प्रभावकारी लोगों की ७-आदतें
डा. स्टेफिन आर. कोवी की विश्व-विख्यात पुस्तक “The 7-Habits of Highly Effective People” 'अति प्रभावकारी लोगों की ७-आदतें' में दिए गए सिद्धांतो के आधार पर ट्रेनिंग अब हिंदी में उपलब्ध है. यह ट्रेनिंग वर्कशाप आपकी संस्था की टीमों और सभी सदस्यों को अधिक प्रभावकारी बनने के लिए प्रेरित करता है जिससे वे लगातार स्थायी रूप से बेहतर परफार्मेंस दे सकें. ट्रेनिंग के दौरान पार्टिसिपेंट्स इन सर्वकालिक सिद्धांतो को अपने दैनिक जीवन में अपनाने का अनुभव खुद करते हैं, जिससे उनकी उत्पादकता बढ़ती है, परस्पर संवाद बेहतर होता है, आपसी सम्बन्ध मजबूत होते है, वे अधिक प्रभावकारी होते हैं, और कुछ ख़ास प्राथमिकताओं में उनका ध्यान लेजर-बीम की तरह केन्द्रित हो पता है. इस ट्रेनिंग में कई पुरष्कृत विडियो फ़िल्में शामिल हैं, जिनको अनुभवी कलाकारों ने हिंदी में आवाज दी है.
ट्रेनिंग के साथ हर पार्टिसिपेंट के ७-आदतों को अपनाने का ३६० डिग्री मूल्यांकन (ट्रेनिंग के पहले और ट्रेनिंग के बाद) शामिल किया गया है. जिससे 7-आदतों की योग्यता को मापा जा सके. इन आदतों को गहराई से समझने के लिए हर पार्टिसिपेंट को एक पुस्तिका दी जाती है जिसका उपयोग ट्रेनिंग के दौरान तो होता ही है और ये हमेशा उनके लिए मार्गदर्शन का काम करती है. ये सभी हिंदी में है.
ट्रेनिंग के बारे में
इस ७ आदतों के हिदीं प्रोग्राम में पार्टिसिपेंट्स जो सीख पाते हैं:- पहल करना, ख़ास प्राथमिकताओं पर संतुलित तरीके से ध्यान देना, परस्पर संवाद को बेहतर बनाना, रचनात्मक सहयोग से कई गुना ज्यादा फायदा उठाना और इन सिद्धांतो के उपयोग से जीवन को संतुलित कर पाना.
७ आदतों के हिदीं प्रोग्राम में शामिल मुख्य योग्यताएं निम्न प्रकार हैं :
मुख्य योग्यताएं
पार्टिसिपेंट्स जो सीख पायेंगे :
१. आदत
"प्रोएक्टिव बनें"
- पहल करना .
- बदलाव मैनेज करना .
- रिएक्ट करने की बजाय प्रोएक्टिव तरीके से जवाब देना.
- किये गए वादे पूरा करना.
- जिम्मेवारी लेना और जवाबदेही व्यवहार में लाना.
- व्यापार में सकारात्मक परिणाम ला पाना.
२. आदत
"परिणाम को ध्यान में रख कर कार्य शुरू करें"
- विजन और मूल्यों को परिभाषित करना.
- मिशन स्टेटमेंट बनाना.
- टीम के लए और खुद के लिए मापा जा सकने वाला लक्ष्य तय करना.
- प्रोजेक्ट को सफलतापूर्वक शुरू करना.
- लक्ष्य और प्राथमिकताओं में ताल-मेल बिठाना.
- अपेक्षित परिणामों पर ध्यान देना.
३. आदत
"प्राथमिकताओं को समझें और उनपर कार्य करें"
- रणनिति पर क्रियान्वयन .
- प्रभावकारी तरीके से कार्य डेलिगेट करना.
- महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान देना.
- योजना बनाने और प्राथमिकता तय करने की दक्षता का प्रभावकारी उपयोग.
- ख़ास प्राथमिकताओं में संतुलन रखना.
- महत्वहीन कार्य और समय की बर्बादी को ख़त्म करना .
- योजना बनाने वाले साधनों का प्रभावकारी उपयोग.
- समय प्रबंधन दक्षता का प्रभावकारी उपयोग.
४. आदत
"सबकी जीत सोचें"
- अति विश्ववासी संबंधों का निर्माण.
- प्रभावकारी टीमों का निर्माण.
- सफलतापूर्वक सुलझाने की दक्षता और बात-चीत की दक्षता का प्रभावकारी उपयोग.
- प्रभावकारी सहयोग का उपयोग.
- व्यापार में उत्पादकता बढाने वाले संबंधों का निर्माण.
५. आदत
"पहले समझें, फिर समझाएं"
- परस्पर संवाद में प्रभावकारी होना.
- बात-चीत में रुकावट को दूर कर पाना.
- प्रभावकारी तरीके से सुनने की दक्षता का उपयोग.
- दूसरों को समझना.
- आपसी समझ हासिल करना.
- अपने विचारों को प्रभावकारी तरीके से रखना.
- उत्पादकता बढाने वाले सुझाव और फीडबैक का उपयोग.
- बात मनवाने के प्रभावकारी तरीकों का उपयोग.
६. आदत
"सिनर्जी का प्रयोग करें"
- मत-भिन्नता का पूरा लाभ लेना.
- समस्या को प्रभावकारी ढंग से सुलझाना .
- आपसी सलाह से निर्णय लेना.
- मत भिन्नता की अहमियत समझना.
- अलग अलग तरह की ताकतों को मिलाना.
- रचनात्मक सहयोग से कई गुना फ़ायदा उठाना.
- नए विचारों को अपनाना और उससे कई गुना फायदा उठाना.
७. आदत
"लगातार सुधार व उन्नत्ति करें"
- जीवन में संतुलन हासिल करना.
- लगातार सुधार व उन्नत्ति को अपनाना.
- लगातार सीखने का प्रयास करना
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